प्राथमिक - अनुसंधान परिभाषा - investopedia - विदेशी मुद्रा


मार्केट रिसर्च मार्केट रिसर्च ब्रेकिंग डाउन मार्केट रिसर्च मार्केट रिसर्च का उद्देश्य किसी विशेष अच्छे या सेवा के साथ जुड़े बाजार की जांच करना है ताकि दर्शकों को इसे प्राप्त किया जा सके। इसमें बाजार विभाजन और उत्पाद भेदभाव के उद्देश्य के लिए जानकारी एकत्रित किया जा सकता है, जिसका उपयोग विज्ञापन के प्रयासों को तैयार करने या उपभोक्ताओं के लिए प्राथमिकता के रूप में देखा जा सकता है। बाजार अनुसंधान प्रक्रिया बाज़ार अनुसंधान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए व्यवसाय को विभिन्न कार्यों में शामिल करना होगा। इसे बाजार क्षेत्र की जांच के आधार पर जानकारी इकट्ठा करने की आवश्यकता है। व्यवसाय को किसी भी पैटर्न या प्रासंगिक डेटा बिंदुओं की मौजूदगी का निर्धारण करने के लिए परिणामस्वरूप डेटा का विश्लेषण और व्याख्या करना चाहिए, जो निर्णय लेने की प्रक्रिया में उपयोग कर सकते हैं। प्राथमिक और माध्यमिक जानकारी प्राथमिक जानकारी वह डेटा है जिसे कंपनी ने सीधे एकत्र किया है या जो कि किसी व्यक्ति या अनुसंधान के लिए काम पर रखा व्यवसाय द्वारा एकत्र किया गया है। प्राथमिक जानकारी आम तौर पर दो श्रेणियों में होती है बाज़ार अनुसंधान के नमूने के भाग के रूप में चुने गए लोगों के अधिक खुले सवाल पूछने के लिए खोजपूर्ण अनुसंधान एक कम संरचित विकल्प और कार्य है, और इसका परिणाम सवाल या मुद्दों को प्रस्तुत किया जा सकता है जो कंपनी को संबोधित करने की आवश्यकता हो सकती है। विशिष्ट शोध में उन पहचाने जाने वाले मुद्दों के उत्तर प्राप्त होते हैं जिन्हें अक्सर खोजी अनुसंधान के माध्यम से ध्यान में लाया जाता है माध्यमिक जानकारी वह डेटा है जो एक बाहरी संस्था पहले ही इकट्ठा हो गई है। इसमें सरकारी जनगणना के आंकड़ों, व्यापार संघ की रिपोर्टों से जनसंख्या की जानकारी शामिल हो सकती है या एक ही बाजार क्षेत्र के भीतर काम करने वाला एक और व्यापार पहले ही एकत्र हो चुका है। व्यवसाय में मार्केट रिसर्च के परिणामों का उपयोग व्यापार में जाने पर विचार करने वाली एक कंपनी अपने उत्पाद या सेवा की व्यवहार्यता का परीक्षण करने के लिए मार्केट रिसर्च का संचालन कर सकती है। यदि बाजार अनुसंधान उपभोक्ता हित की पुष्टि करता है, तो व्यवसाय व्यवसाय योजना के साथ आत्मविश्वास से आगे बढ़ सकता है यदि नहीं, तो कंपनी को उत्पाद की जरूरतों को ग्राहक इच्छाओं के अनुरूप बनाने के लिए मार्केट रिसर्च के परिणामों का इस्तेमाल करना चाहिए। प्राथमिक मार्केट रिसर्च डेफिनेशन: आईनाकृति जो स्रोत से सीधे आती है - यही है, संभावित ग्राहकों आप इस जानकारी को खुद संकलित कर सकते हैं या किसी और के लिए उसे सर्वेक्षण, फोकस समूहों और अन्य विधियों के माध्यम से इकट्ठा कर सकते हैं। प्राथमिक बाजार अनुसंधान का आयोजन करते समय, आप दो बुनियादी प्रकार की जानकारी एकत्र कर सकते हैं: खोजपूर्ण या विशिष्ट खोजपूर्ण शोध खुली-समाप्ति है, आपको एक विशिष्ट समस्या को परिभाषित करने में सहायता करता है, और आमतौर पर विस्तृत, अनस्ट्रक्टेड साक्षात्कार शामिल होता है जिसमें उत्तर के उत्तरदाताओं के एक छोटे समूह से लंबा उत्तर मांगे जाते हैं। दूसरी तरफ, विशिष्ट शोध, दायरे में सटीक है और एक ऐसी समस्या का समाधान करने के लिए प्रयोग किया जाता है जो खोजी अनुसंधान ने पहचान की है। साक्षात्कार संरचित और दृष्टिकोण में औपचारिक हैं। दो में, विशिष्ट शोध अधिक महंगा है। चित्रा 3.1 विभिन्न शोध विधियों के लिए एक नमूना लागत विश्लेषण फॉर्म प्रदान करता है। अपने संसाधनों का उपयोग करते हुए प्राथमिक अनुसंधान का आयोजन करते समय, पहले तय करें कि आप अपने लक्षित समूह को कैसे तय करेंगे: डायरेक्ट मेल, टेलिफोन, या व्यक्तिगत साक्षात्कार। यदि आप एक डायरेक्ट-मेल प्रश्नावली चुनते हैं, तो निम्न दिशानिर्देश आपकी प्रतिक्रिया दर बढ़ाएंगे: प्रश्न जो कम हैं और एक विशिष्ट प्रश्नावली के लिए है जो कि विशिष्ट व्यक्तियों को संबोधित किया जाता है और प्रतिवादी के लिए दिलचस्पी है, दो से अधिक पृष्ठों की एक प्रश्नावली व्यावसायिक रूप से तैयार किए गए कवर पत्र जो पर्याप्त रूप से बताते हैं कि यह प्रश्नावली क्यों कर रहे हैं, प्रश्नोत्तर लौटने के लिए डाक-भुगतान, आत्म-संबोधित लिफाफा। डाक-भुगतान लिफाफे डाकघर से उपलब्ध हैं एक प्रोत्साहन, जैसे कि आपकी अगली खरीद से 10 प्रतिशत, प्रश्नावली को पूरा करने के लिए यहां तक ​​कि इन दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, मेल प्रतिक्रिया आम तौर पर कम है 3 प्रतिशत की वापसी की दर आम तौर पर 5 प्रतिशत बहुत अच्छी है। फोन सर्वे आम तौर पर सबसे अधिक लागत प्रभावी है कुछ टेलीफोन सर्वेक्षण दिशानिर्देशों में शामिल हैं: एक स्क्रिप्ट है और इसे याद रखें- इसे पढ़ें न। वार्तालाप की शुरुआत में प्रतिवादी के नाम की पुष्टि करें रोकें रोकता है क्योंकि उत्तरदाताओं का दिलचस्पी जल्दी ही छोड़ सकता है पूछें कि क्या कोई अनुवर्ती कॉल संभव है यदि आपको अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता है लागत प्रभावी होने के अलावा, गति टेलीफ़ोन साक्षात्कार का एक और फायदा है। प्रति घंटे पांच या छह साक्षात्कार की दर सामान्य होती है, लेकिन अनुभवी साक्षात्कारकर्ता अधिक आचरण करने में सक्षम हो सकते हैं। फोन साक्षात्कार भी एक विस्तृत भौगोलिक सीमा अपेक्षाकृत सस्ते में कवर कर सकते हैं कुछ घंटों के दौरान कम-महंगी दरों का लाभ उठाकर फोन की लागत को कम किया जा सकता है। विपणन अनुसंधान के सबसे प्रभावी रूपों में से एक व्यक्तिगत साक्षात्कार है वे इनमें से किसी भी प्रकार के हो सकते हैं: समूह सर्वेक्षण। बड़े व्यवसायों, समूह साक्षात्कार या फ़ोकस समूह द्वारा ज्यादातर उपयोग किया जाता है उत्पाद विचारों, प्राथमिकताएं खरीदने, और कुछ आबादी के बीच क्रय निर्णयों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोगी बुद्धिशीलता उपकरण हैं। गहराई से साक्षात्कार ये एक-पर-एक साक्षात्कार या तो केंद्रित हैं या न ही एनडीएडीएक्टिव हैं। केंद्रित साक्षात्कार समय से पहले चुने गए सवालों पर आधारित होते हैं, जबकि नॉनडिएक्टिव साक्षात्कार उत्तरदाताओं को कम से कम पूछताछ के साथ कुछ विषयों को संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं

Comments

Popular posts from this blog

Masterforex - yogyakarta - बोरोबुदुर

सरल - विदेशी मुद्रा - परीक्षक - स्थापना - पुस्तिका

Valuuttalaskin विदेशी मुद्रा