व्हाइट लेबल - विदेशी मुद्रा - अर्थ


व्हाइट लेबल उत्पाद एक व्हाईट लेबल प्रोडक्ट क्या है एक सफेद लेबल उत्पाद एक कंपनी द्वारा निर्मित होता है और विभिन्न ब्रांड नामों के तहत अन्य कंपनियों द्वारा पैक और बेचे जाता है। अंत उत्पाद प्रतीत होता है जैसे कि यह बाज़ारिया द्वारा निर्मित किया गया है। निर्माता और बाज़ारिया के लिए लाभ यह है कि निर्माता उत्पाद या सेवा बनाने और लागत बचत पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, और विपणन उत्पाद को विपणन और बिक्री में निवेश कर सकता है। व्हाइट लेबल उत्पाद व्यवसायों को अपने प्रसाद का विस्तार करने और राजस्व में वृद्धि करने के लिए बड़े और छोटे सफेद लेबल उत्पादों और सेवाओं का उपयोग करें। सफेद लेबल उत्पादों को आसानी से दुकान के समतल पर देखा जाता है, क्योंकि वे उत्पाद हैं, खुदरा विक्रेताओं को अपने स्वयं के ब्रांड से जुड़े होते हैं, जिन्हें आमतौर पर स्टोर ब्रांड कहा जाता है। उत्पादों को कभी-कभी अन्य प्रसिद्ध ब्रांडों के मुकाबले छूट पर बेचा जाता है। कुछ ऑनलाइन व्यवसाय जिनके लिए संसाधनों के बिना बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी या कर्मियों को निवेश करने के लिए उत्पादों और सेवाओं को बनाने के लिए सफल ब्रांडों को लॉन्च करने के लिए सफेद लेबल का उपयोग किया जाता है। कंपनियां जो अलग-अलग खुदरा विक्रेताओं के लिए उत्पादित मात्रा के कारण सफेद लेबल उत्पादों और सेवाओं का उत्पादन करते हैं, कभी-कभी उन व्यवसायों की तुलना में बड़े होते हैं जो उनके द्वारा खरीदते हैं। सफेद लेबल उत्पादों और सेवाओं के उपयोग को आउटसोर्सिंग का एक रूप माना जाता है। व्हाइट लेबल प्रोडक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां प्रायः अपने ब्रांड के तहत सामान्य सफेद लेबल उत्पादों को बेचती हैं। विशिष्ट सफेद लेबल उत्पादों में रेडियो, डीवीडी प्लेयर, कंप्यूटर चूहों और कीबोर्ड शामिल हैं, और टीवी रिमोट कंट्रोल उच्च अंत वाले मोबाइल फोन और कंप्यूटर जैसे उच्च-अंत उत्पादों के डिजाइन और निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी में निवेश करने वाले प्रमुख ब्रांडों ने अक्सर अपने प्रसाद का विस्तार करने के लिए सस्ता-सफ़ेद लेबल इलेक्ट्रॉनिक्स पर अपना ब्रांड नाम रखा है। यही कारण है कि कुछ उपभोक्ता यह देख सकते हैं कि विभिन्न ब्रांडों के तहत बेचे जाने वाले दो डीवीडी प्लेयर, उदाहरण के लिए, बिल्कुल समान हैं। सुपरमार्केट और बड़े-बॉक्स रिटेल स्टोर भी कई ब्रांड लेबल उत्पादों को अपने ब्रांडिंग की विशेषता दिखाते हैं। होल फूड्स इंक। 365 प्रोडक्ट्स और कॉस्टको होलसेल कॉरपोरेशन्स किर्कलैंड उत्पादों सफेद लेबल उत्पादों पर स्टोर ब्रांडिंग के उदाहरण हैं। श्वेत लेबल सेवाएं व्यवसाय, जैसे बैंक, क्रेडिट कार्ड प्रसंस्करण जैसे सफेद लेबल सेवाओं का उपयोग करते हैं, जब उनके पास घर में ऐसी सेवाएं नहीं होती हैं कुछ व्यवसाय, जिनके पास कोई बैंकिंग संचालन नहीं है, उनके ग्राहकों को ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड ऑफ़र करते हैं यह सफेद लेबलिंग का एक रूप माना जाता है। उदाहरण के लिए, एल. एल. बीन इंक। अपने उपभोक्ताओं को एक ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है, कार्ड वास्तव में बार्कलेज़ बैंक डेलावेयर द्वारा प्रदान किया जाता है। मैकिस अपने उपभोक्ताओं को एक ब्रांडेड कार्ड भी प्रदान करता है जिससे कार्ड वास्तव में अमेरिकी एक्सप्रेस द्वारा प्रदान किया जाता है। परिचय ब्रोकर (आईबी) व्हाईट लेबल बनाम आईबी क्या है एक परिचय दलाल (आईबी) एक व्यक्ति (या व्यापारिक कंपनी) के बीच साझेदारी का सरलतम रूप है और प्राथमिक दलाल परिचय दलाल की भूमिका प्राथमिक ब्रोकर के लिए ग्राहकों की मांग करना है। ऐसा करके आईबी कमिशन कमाता है - एनएफए शब्दावली: परिचय ब्रोकर (आईबी) एक फर्म या व्यक्ति जो ग्राहक से वायदा आदेश की मांग और स्वीकार करता है लेकिन ग्राहक से पैसे, प्रतिभूतियों या संपत्ति को स्वीकार नहीं करता है। एक आईबी को कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन के साथ पंजीकृत होना चाहिए और अपने सभी खातों को फ़्यूचर कमिशन व्यापारी के माध्यम से पूरी तरह से खुलासा आधार पर रखना चाहिए। प्राथमिक ब्रोकर को ग्राहकों को संदर्भित करने की प्रक्रिया विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन सफल आईबी व्यवसाय के मुख्य घटक को व्यापार दर्शकों पर साधन, संपर्क और प्रभाव रखना है। कौन सफल आईबी बन सकता है: - निवेशक कंपनियां, ब्रोकरेज फ़र्म जो ग्राहकों के आधार वाले हैं - सफल व्यक्तिगत व्यापारियों, धन प्रबंधकों, निवेश सलाहकार - वित्तीय वेबसाइटों के मालिक, ट्रेडिंग रूम, सिग्नल सेवा, चर्चा बोर्ड, फ़ोरम आदि अच्छे आगंतुक ट्रैफ़िक के साथ - किसी भी अन्य व्यक्ति या कंपनियां जो खुद को विदेशी मुद्रा व्यापार शुरू करना चाहते हैं और अच्छे काम और लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों को तैयार करने के लिए तैयार हैं। एक आईबी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल है और प्राथमिक दलाल के साथ एक आईबी आवेदन भरने और ग्राहकों की मांग शुरू करने के लिए एक अद्वितीय प्रस्तुति दलाल आईडी, संदर्भ लिंक और प्रचार सामग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है। आईबी कैसे काम करता है जब कोई क्लाइंट प्राथमिक ब्रोकर के साथ एक रेफरल लिंक के माध्यम से एक खाता खोलता है जिसमें प्रस्तुतीकरण ब्रोकर की एक आईडी है, या जब कोई खाता खोलते समय क्लाइंट उद्देश्य से आईबी नाम का उल्लेख करता है, तो दोनों ही मामलों में आईबी को एक आयोग प्राप्त होता है। दो सामान्य प्रकार के कमीशन संरचनाओं में निम्न शामिल हैं: - प्रत्येक निर्दिष्ट ग्राहक के लिए एक फ्लैट शुल्क। यह शुल्क 50 से 400 समय पर भिन्न हो सकता है। - प्रसार साझा करना, जहां एक आईबी लगातार प्रसार का एक छोटा सा हिस्सा कमाता है, जब तक कि उसका निर्दिष्ट क्लाइंट प्राथमिक ब्रोकर के साथ व्यापार नहीं करता। व्हाइट लेबल क्या है एक व्हाइट लेबल आईबी की तुलना में एक कदम है एक व्हाईट लेबल प्रोग्राम योग्य और अनुभव वाले व्यक्तियों (या कंपनियों) को सूट करेगा जो विदेशी मुद्रा दलालों बनना चाहते हैं और विदेशी मुद्रा उद्योग में अपने ब्रांड बनाना चाहते हैं। - एनएफए मैनुअल नियम श्वेत लेबलिंग का मतलब पट्टेदारों के नाम पर जगह रखने और दूसरे फर्मों के व्यापार मंच को बाजार में रखने के लिए और पट्टादाता के माध्यम से ट्रेडों को पार करने का अधिकार देने पर आधारित है। विशिष्ट समय में लेबलिंग व्यवस्था में, पट्टेदार ग्राहक के पास अनुबंध संबंधी संबंध नहीं होते हैं, और वास्तव में यह अनजान हो सकता है कि मंच का मालिक और संचालित करता है। विनियामक प्रयोजनों के लिए, पट्टेदार ग्राहकों के लिए काउंटरपार्टी होता है और पट्टादाता के साथ संबंधित लेन-देन पट्टेदार और पट्टादाता के बीच अलग-अलग लेन-देन, पट्टेदार ग्राहक दायित्वों को हेज करने के लिए होता है। व्हाईट लेबल ब्रोकरेज कार्यक्रमों के लाभों में शामिल हैं: - प्राथमिक ब्रोकर से व्यापक सतत समर्थन के साथ ऑनलाइन व्यवसाय की तेज़ी से शुरूआत - एक पूर्ण व्यवहार व्यवसाय मॉडल स्थापित करने और चलाने की लागतों से बचने के लिए, जिसकी लाइसेंसिंग की आवश्यकता है - में पहला हाथ अनुभव प्राप्त करना व्यवसाय, अपने स्वयं के ब्रोकरेज को चलाने की तैयारी कर रहा है - अपने ग्राहकों के साथ काम करना, उन्हें संदर्भित करने के बजाय, और अपने व्यवसाय को बड़े स्तर पर नियंत्रित करने में सक्षम है कैसे एक व्हाईट लेबल एक व्हाईट लेबल ब्रोकरेज चलाना एक नियमित चलाने के समान है ब्रोकरेज व्यवसाय आप अपनी ब्रोकरेज सेवाओं के बारे में एक वेबसाइट रखेंगे, एक पूरी तरह से कार्यात्मक व्यापार मंच, आप अपने निपटान फैलते हैं और अपने ग्राहकों के साथ काम करते हैं: खुले खाते, जमा राशि को प्राप्त करें, रिपोर्टों की निगरानी करें आदि (पूर्ण व्हाईट लेबल), या खाता प्रबंधन कार्यों को छोड़ दें प्राइम ब्रोकर (सीमित व्हाइट लेबल) प्राथमिक दलाल हमेशा एक व्हाईट लेबल प्रदान करने के लिए तैयार है, जो व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सभी चीज़ों के साथ-साथ, यदि आवश्यक हो तो एक नई वेबसाइट भी बनाएं। इसके अलावा, ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को आपकी कंपनी का नाम और लोगो के साथ ब्रांडेड किया जाएगा, प्राथमिक गोपनीयता दलाल के साथ अपनी गोपनीयता की रक्षा करना, ताकि व्यापारियों को वास्तव में कभी पता नहीं चलेगा कि मंच का वास्तविक मालिक कौन है। क्या एक सफेद लेबल नियंत्रित नहीं कर सकता है: - व्यापार के लिए उपलब्ध मुद्रा प्रतीकों - बाजार व्यापार के उद्घाटन और समापन - सिस्टम की सुरक्षा के बारे में सब कुछ, जो प्राथमिक दलाल द्वारा नियंत्रित होता है प्राथमिक दलाल एक व्यापक बैक-ऑफिस समर्थन को चलाएगा, सभी अंत की रिपोर्ट और अन्य व्यापार संबंधी और प्रशासनिक गतिविधियों को संभाल देगा। एक सफेद लेबल प्रत्येक ग्राहक के व्यापार से आय अर्जित करता है व्हाइट लेबल ग्राहकों की ट्रेडिंग वॉल्यूम जितनी अधिक होगी, उतनी अधिक आय राजस्व व्हाइट लेबल्स के लिए राजस्व मुआवजा मॉडल अधिक लचीला है और इसमें से चुनने के लिए कई विकल्प हैं, जो व्हाइट लेबल साझेदारी अनुबंध में निर्दिष्ट किए जाएंगे।

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